Aaj ka Rashifal - 04 June 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)

04 June 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 04 June 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशिफल (Aries Horoscope)

आज का दिन सामान्य रहेगा। मानसिक शांति मिलेगी। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर फैसले लें। धन हानि के संकेत हैं। प्रोफेशनल लाइफ में अपने परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने का प्रयास करें। कुछ जातकों को दोस्तों की मदद से नई जॉब का ऑफर मिलेगा। यात्रा के योग बनेंगे। फैमिली या फ्रेंड्स के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। नए कार्यों की शुरुआत के लिए आज का दिन बेहद शुभ रहने वाला है। लव लाइफ में खुशनुमा माहौल रहेगा।

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)

दिन की शुरुआत में धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा। आय के नए सोर्स से धन लाभ होगा। बिजनेस में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। फैमिली का सपोर्ट मिलेगा। ऊर्जा और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। करियर में नई उपलब्धियां हासिल होंगी। ऑफिस में आपकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी रहेगी। शैक्षिक कार्यों के अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। ऑफिस में लोग आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। सिंगल जातकों की किसी खास से मुलाकात होगी। लव लाइप में सबकुछ बढ़िया रहेगा। रिलेशनशिप की दिक्कतों को सुलझाने में सफल होंगे।

मिथुन (Gemini Horoscope)

प्रोफेशनल लाइफ में वातावरण अनुकूल रहेगा। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। विद्यार्थियों को शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। निवेश के नए अवसर मिलेंगे। फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। ऑफिस के कार्यों में लापरवाही न बरतें। डेडलाइन से पहले जरूरी टास्क को कंपलीट करने की कोशिश करें। ऑफिस मैनेजमेंट में अपनी अच्छी छवि बनाए रखें। इससे करियर ग्रोथ के चांसेस बढ़ेंगे। रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए साथी को सरप्राइज देने का प्लान बना सकते हैं।

कर्क (Cancer Horoscope)

आर्थिक मामलों में भाग्यशाली बने रहेंगे। कड़ी मेहनत का फल मिलेगा। आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा। पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी। शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। रिलेशनशिप की गलतफहमी को सुलझाने की कोशिश करें। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाए रखें। क्रोध के अतिरेक से बचें। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। सोच-समझकर धन खर्च करें। इससे आप आर्थिक रूप से समृद्ध रहेंगे। लव, करियर और आर्थिक मामलों में कई बड़े बदलाव होंगे। लेकिन स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान दें।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo Horoscope)

सिंह राशि वालों को आज पुराने निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। घर में सुख-शांति बनी रहेगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में बड़ी कामयाबी हासिल होगी। पुराने दोस्तों से मुलाकात होगी। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती भरे पलों को एंजॉय करेंगे। ऑफिस में उच्चाधिकारियों का सपोर्ट मिलेगा। कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। नए प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर मिलेगा। हर कार्य के उम्मीद से भी बेहतर परिणाम मिलेंगे। सिंगल जातकों की दिलचस्प से मुलाकात होगी। जीवनसाथी की तलाश पूरी होने की संभावनाएं बढ़ेंगी। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

कन्या (Virgo Horoscope)

आज धन से जुड़े फैसले लेते समय एक्सपर्ट की सलाह लेने में संकोच न करें। व्यापार में मुनाफा होगा। घर में मेहमानों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा। धार्मिक यात्रा के योग बनेंगे। परिजनों के साथ किसी पवित्र स्थल पर घूमने जा सकते हैं। प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से छुटकारा मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपकी जीत होगी। विद्यार्थियों को शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। बदलते मौसम से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। रोमांटिक लाइफ में दिलचस्प मोड़ आएंगे। साथी का भरपूर प्यार और सपोर्ट मिलेगा।

तुला (Libra Horoscope)

तुला राशि वालों को आज धन लाभ के कई मौके मिलेंगे। जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल होगी। रिश्तेदारों से मिलने का प्लान बना सकते हैं या फैमिली के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। आज आपका मन प्रसन्न रहेगा। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। परिजनों के साथ मौज-मस्ती भरे पलों को एंजॉय करेंगे। शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। रोमांटिक लाइफ बढ़िया रहेगी। कुछ लोगों के रिलेशनशिप को पैरेंट्स का सपोर्ट मिलेगा।

वृश्चिक (Scorpio Horoscope)

दिन की शुरुआत में धन से जुड़ी दिक्कतें दूर होंगी। पुराने निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। पारिवारिक जीवन में कई सरप्राइज मिलेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से छुटकारा मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में लंबी यात्रा के योग बनेंगे। आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा। भौतिक सुख-सुविधाओं में जीवन गुजारेंगे। लव लाइफ में प्यार और उत्साह बढ़ेगा। सिंगल जातकों की जीवनसाथी की तलाश पूरी होगी। लेकिन स्वास्थ्य को लेकर छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius Horoscope)

आज अपने आर्थिक मामलों पर थोड़ा ध्यान दें। धन बचत के नए अवसरों पर नजर रखें। व्यापार में विस्तार होगा। ऑफिस में आपकी परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी। काम के सिलसिले में यात्रा के योग बनेंगे। करियर में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। कुछ जातकों को अच्छे ऑफर पर नई प्रॉपर्टी खरीदने का मौका मिल सकता है। लेकिन धन से जुड़े फैसले बड़ी होशियारी से लें। जल्दबाजी में बड़े अमाउंट में धन खर्च करने से बचें। आज रिलेशनशिप में मूड स्विंग के चलते छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मकर (Capricorn Horoscope)

अपने प्रोफेशनल लाइफ पर फोकस करें। करियर ग्रोथ के नए अवसरों पर नजर रखें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। ऑफिस में प्रतिस्पर्धा का माहौल रहेगा। विरोधी एक्टिव रहेंगे। जिससे मन थोड़ा परेशान हो सकता है। धैर्य बनाए रखें। सोच-समझकर कोई फैसला लें। विद्यार्थियों को परीक्षाओं में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। घर में मांगलिक कार्यों के आयोजन के लिए धन खर्च करना पड़ सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। सेल्फकेयर एक्टिविटी में शामिल हों। फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें। लव लाइफ में एक्स-लवर की वापसी से मन प्रसन्न रहेगा।

कुंभ (Aquarius Horoscope)

प्रोफेशनल लाइफ में कार्यों की चुनौतियां बढ़ेंगी। लेकिन हर कार्य में बिना किसी विघ्न-बाधा के संपन्न होंगे। ऑफिस में जान-पहचान बढ़ेगी। नए लोगों से मुलाकात होगी। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। काम के सिलसिले में यात्रा के योग बनेंगे। परिजनों के साथ मौज-मस्ती भरे पलों को एंजॉय करेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा। सेहत पर ज्यादा ध्यान दें। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। रोजाना योग और मेडिटेशन करें। इससे आपकी ओवर ऑल हेल्थ अच्छी रहेगी।

मीन (Pisces Horoscope)

आज आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा। ऑफिस में नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी। पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी। मन प्रसन्न रहेगा। लंबे समय से रुके हुए कार्य सफल होंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से छुटकारा मिलेगा। धन का आवक बढ़ेगा। धन-संपदा में वृद्धि के योग बनेंगे। व्यापार में मुनाफा होगा। कुछ जातकों को सिर दर्द या सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। आज पार्टनर आप पर भरपूर प्यार लुटाएंगे।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

Ram Mandir Ayodhya Live Darshan Today: राम लला के करें वर्चुअल दर्शन, जाने Aarti का समय

Tags

Aaj Ka Rashifal Astrology Daily Horoscope Today Rashi Upay Rashifal Rashifal Weekly Today Rashifal Vogue Horoscope weekly horoscope Zodiac Sign

Aaj ka Rashifal - 04 June 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)

References

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Cheryll Lueilwitz

Last Updated:

Views: 6153

Rating: 4.3 / 5 (54 voted)

Reviews: 93% of readers found this page helpful

Author information

Name: Cheryll Lueilwitz

Birthday: 1997-12-23

Address: 4653 O'Kon Hill, Lake Juanstad, AR 65469

Phone: +494124489301

Job: Marketing Representative

Hobby: Reading, Ice skating, Foraging, BASE jumping, Hiking, Skateboarding, Kayaking

Introduction: My name is Cheryll Lueilwitz, I am a sparkling, clean, super, lucky, joyous, outstanding, lucky person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.